Dynadot
Dynadot सहायता
क्या आपको अपने Dynadot डोमेन, वेबसाइट्स, या हमारे किसी टूल के लिए सहायता चाहिए? आवश्यक संसाधनों को खोजने के लिए हमारी सहायता लेख निर्देशिका का उपयोग करें या आगे की सहायता प्राप्त करने के लिए हमारे समर्थन टीम से संपर्क करें।

मुझे यह Whois संपर्क रिकॉर्ड सत्यापन ईमेल क्यों मिल रहा है और यह क्या है?

अपडेट किया गया: 2025/10/16बार देखा गया: 44611

Whois संपर्क रिकॉर्ड सत्यापन ईमेल, साथ ही समान खाता जानकारी सत्यापन ईमेल, एक नए का हिस्सा हैं ICANN (इंटरनेट कॉर्पोरेशन ऑफ नेम्स एंड नंबर्स) आवश्यकता। यह आवश्यकता तब प्रभाव में आई जब हमने हस्ताक्षर किए ICANN 2013 रजिस्ट्रार अक्रेडिटेशन एग्रीमेंट (RAA). मूल रूप से, आपको किसी भी सत्यापित करने की आवश्यकता है Whois संपर्क जानकारी जो एक सामान्य शीर्ष-स्तरीय डोमेन (g TLD) से जुड़ी हुई है, जैसे कि .COM.

यह ईमेल तब भेजा जाता है जब आप:

जब आप एक संपर्क रिकॉर्ड संपादित करते हैं, तो आप देख सकेंगे कि क्या आपके "Save" दबाने के बाद एक व्होइस संपर्क रिकॉर्ड सत्यापन ईमेल भेजा गया था। यदि एक ईमेल भेजा गया था, तो स्थिति "Verifying" में बदल जाएगी "g TLD Verification" सेक्शन में, ठीक उन संपर्क विवरणों के नीचे जिन्हें आपने अभी सहेजा है। यह भी वह जगह है जहाँ आप चुन सकते हैं सत्यापन ईमेल पुनः भेजें.

g TLD Verification Section

यह देखने के लिए कि आपके व्होइस संपर्क रिकॉर्ड सत्यापित हैं या नहीं, आप अपने खाते में "My Domains" ड्रॉप डाउन से "Contact Records" पेज पर भी जा सकते हैं। यहाँ आप अपने संपर्क रिकॉर्ड की सूची और उनकी स्थिति "g TLD Verified" कॉलम में देखेंगे। यहाँ उनका मतलब है:

  • हाँ: संपर्क रिकॉर्ड सत्यापित है
  • कोई नहीं: यह सत्यापित नहीं है और इसकी आवश्यकता नहीं है (यह सच हो सकता है क्योंकि संपर्क रिकॉर्ड या तो किसी भी TLDs द्वारा उपयोग नहीं किया जाता है या एक non-g TLD द्वारा उपयोग किया जा रहा है)
  • सत्यापित कर रहा है: Whois संपर्क रिकॉर्ड सत्यापन ईमेल आपको भेजा गया है और आपको सत्यापन पूरा करने की आवश्यकता है।
g TLD Verification Status

यदि आप Whois संपर्क रिकॉर्ड सत्यापन ईमेल प्राप्त करने के 15 दिनों के भीतर अपने Whois संपर्क रिकॉर्ड को सत्यापित करने में विफल होते हैं, तो आप उन्हें प्रबंधित करने में असमर्थ होंगे। इसका मतलब है कि आप नहीं कर पाएंगे अपने डोमेन सेटिंग्स को बदलें जब तक संपर्क सत्यापित नहीं हो जाता।

अभी भी सहायता की आवश्यकता है?

हमारे संसाधनों की जांच करें